पीएम किसान सम्मन निधि योजना नवंबर की इस तारीक को 15वीं किस्त डाली जाएगी मोबाइल से करें स्टेटमेंट चेक

नमस्कार किसान भाइयों देश की सभी 11 करोड़ से अधिक किसानों को पीएम किसान सम्मन निधि योजना की 15वीं किस्त का बहुत बेसब्री से इंतजार है क्योंकि किसानों को पता है कि हर तीन महीने में 2000 रुपए की राशि किसानों के खाते में डाली जाती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जैसा कि आप लोगों को पता होगा कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2018 से चल रही है और 11 करोड़ से अधिक किसान जो निम्न आय वर्ग से हैं, वे इस योजना का लाभ उठा रहे हैं कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा अब तक पीएम किसान योजना की 14 किस्तें जारी की जा चुकी हैं अब बारी है पीएम किसान सम्मन निधि योजना की 15वीं किस्त 2023 की जो आने वाले दिनों में जारी की जाएगी। आपको सूचित किया जाता है कि 11 करोड़ से अधिक किसान पीएम किसान 15वीं किस्त तिथि 2023 की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं हमारी उम्मीदों के मुताबिक, अप्रैल-मई 2023 तिमाही की 15वीं किस्त 27 नवंबर 2023 तक डाली जाएगी।

इसे भी पढ़ें: मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना की शुरुआत गरीब महिलाओं और पुरुषों को फ्री मिलेंगे जूता, चप्पल और छता के लिए 200 रुपए मिलेंगे

किसान सम्मन निधि की 15वीं किस तारीख को डाली जाएगी

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि किसान सम्मन निधि योजना की 15वीं किस्त नवंबर माह की 20 से 25 तारीख के मध्य आने वाली है। मंत्रालय द्वारा जारी होने के बाद किस्त डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर मोड के माध्यम से जमा की जाएगी और आप आप राशि निकाल सकते हैं इसका उपयोग खेती के उद्देश्य जैसे उर्वरक, बीज या खाद खरीदने के लिए कर सकते हैं। योजना के अनुसार, आपके पंजीकृत बैंक खाते में प्रत्येक तिमाही में समान अंतराल पर 2000/- रुपये जमा किए जाते हैं यह किस्त साल में तीन बार दी जाती है और एक वित्तीय वर्ष के दौरान किसानों को कुल 6,000 रुपये मिलते हैं।

15वीं किस्त का स्टेटमेंट चेक करें

सबसे पहले आप को पीएम किसान आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
होमपेज पर Farmers Corner के सेक्शन में जाएं।
अब किसान Beneficiary List पर क्लिक करें।
इसके बाद किसान अपने राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करें।
अब Get Report पर क्लिक करें और लिस्ट में अपना नाम चेक कर लें।
यदि ई-केवाईसी, पात्रता और लैंड सिंडिंग के आगे ‘NO’ लिखा है। इसका मतलब है कि आप पीएम किसान योजना के पात्र नहीं है।
अगर इन तीनों के आगे ‘YES’ लिखा है, तो आपको किस्त का लाभ मिल सकता है।

इन किसानों के खाते में नहीं डाली जाएगी 15वीं किस्त

पीएम किसान सम्मन निधि योजना का पैसा देश के लगभग 11 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में किसान सम्मन निधि योजना का पैसा डाला जाता है लेकिन इस बार कुछ किसानों को आपात घोषित कर दिया जाएगा क्योंकि जिन किसानों ने EKYC नहीं करवाई है उनको 15वीं किस्त का लाभ नहीं दिया जाएगा अगर आप लाभ लेना चाहते हैं तो पहले तो पहले बैंक में जाकर अपनी की केवाईसी कर ले या किसी ऑनलाइन दुकान पर एक ऐसी कंप्लीट होने पर ही 15वीं की स्थापना के खाते में डाली जाएगी।

Leave a Comment

Discover more from Ladli Bahna Yojana

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading