ब्रेकिंग न्यूज़: किसानों के लिए बड़ी खबर 16वीं किस्त प्राप्त करने के लिए 15 जनवरी 2024 तक कर लें यह जरुरी काम

नमस्कार दोस्तों नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप लोगों को बताने वाले हैं पीएम किसान सम्मन निधि योजना की 16वीं किस्त के बारे में जिया दोस्तों अगर आप इंतजार कर रहे हैं 16 अगस्त का तो इससे पहले आपको 15 जनवरी 2024 के पहले पहले यह बहुत जरूरी काम करवाना होगा नहीं तो फिर कभी नहीं आएगा किसान सम्मन निधि योजना का पैसा जी हां दोस्तों आप लोगों को यह जानकारी स्टेप बाय स्टेप पूरी बताने वाले हैं जिसमें केंद्र सरकार ने बड़ा आदेश दिया है यह जानकारी अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी शेयर करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कार्यालय आयुक्त, भू-अभिलेख मध्यप्रदेश पत्र

क्रमांक/MPLRS/PMKISAN/2023/409

प्रति,

कलेक्टर, जिला समस्त, मध्यप्रदेश,

भोपाल, दिनांक 04/12/2023

ब्रेकिंग न्यूज़: किसानों के लिए बड़ी खबर 16वीं किस्त प्राप्त करने के लिए 15 जनवरी 2024 तक कर लें यह जरुरी काम

ब्रेकिंग न्यूज़: किसानों के लिए बड़ी खबर 16वीं किस्त प्राप्त करने के लिए 15 जनवरी 2024 तक कर लें यह जरुरी काम

विषय – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वी किस्त हेतु आधार / बैंक खाता लिंकिंग, ई-केवायसी एवं लैंड लिंक की कार्यवाही दिनांक 15/01/2024 तक पूर्ण करने के संबंध में।

संदर्भ विभागीय पत्र क्रमांक एफ 03-08/2019/सात-6 दिनांक 11/10/2

विषयांकित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हितग्राहियों को वर्ष में कुल रूपये 6000/-

की राशि 03 समान किस्तों में प्रदान की जाती है। योजनांतर्गत 15वी किस्त से हितग्राहियों की लैण्ड लिंक, आधार एवं बैंक खाता डीबीटी हेतु इनेवल, ई-केवायसी की कार्यवाही पूर्ण किया जाना अनिवार्य किया गया है। जिसके संबंध में संदर्भित पत्र सहित सुसंगत पत्रों द्वारा समय-समय पर पूर्ण करने हेतु निर्देश जारी किए गए थे तदापि अभी कार्यवाही शत-प्रतिशत पूर्ण नहीं हो सकी है।

इसे भी पढ़ें:– प्रधानमंत्री नमो ड्रोन दीदी योजना क्या है PM मोदी ने लाल किले से ड्रोन दीदी योजना का किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किश्त माह दिसम्बर 2023 से देय है, जिसके लिए सर्वोच्च प्राथमिकता पर निम्नानुसार कार्यवाही किये जाने हेतु अनुरोध है

  1. ग्राम हेतु नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाये।
  2. प्रत्येक ग्राम पंचायत / बार्ड/जोन कार्यालय में विषयांकित कार्यवाही हेतु लंबित हितग्राहियों की सूची नोटिस बोर्ड पर चस्पा की जाये।
  3. ग्राम हेतु नियुक्त नोडल अधिकारी डोर टू डोर विषयांकित हितग्राहियों से संपर्क कर कार्यवाही पूर्ण करावें।
  4. पंचायत में यदि 100 से अधिक हितग्राहियों हेतु कार्यवाही लंबित है, तो उसके लिए पंचायत स्तर पर कैम्प आयोजित कर सीएससी केन्द्र एवं आईबीपीएस प्रतिनिधियों को भी आवश्यक कार्यवाही हेतु कैम्प में आमंत्रित किया जाये।
  5. ग्रामों को सैक्टर में विभाजित कर सैक्टर अधिकारियों को नियुक्त किया जाये।
  6. प्रदेश से संपर्क करने हेतु प्रभारी अधिकारी भू-अभिलेख को जिला नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाये।

यह भी जानें:–Ladli bahna aawas Yojana नई सूची जारी सिर्फ इन महिलाओं को मिलेंगी पहली किस्त लिस्ट में देखें अपना नाम

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना हेतु लंबित कार्यवाही पूर्ण करने संबंधी प्रक्रिया

1. हितग्राही की भूमि जानकारी लिंक करना:

प्रत्येक हितग्राही के साथ भूमि की जानकारी को लिंक किया जाना है, प्रदेश में 0.21 लाख हितग्राहियों की जानकारी लिंक करने हेतु शेष है। यह कार्यवाही पटवारियों द्वारा सारा पोर्टल के माध्यम से पूर्ण की जा सकती है अथवा संबंधित तहसीलदार द्वारा अपात्रता की जानकारी पीएम किसान पोर्टल पर अद्यतन की जा सकती है।
  1. हितग्राही को संबंधित लिंकेज बैंक शाखा में जाकर आधार एवं बैंक खाता डीबीटी हेतु एनेवल करना अथवा इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के साथ आधार इनेबल्ड खाता खोलकर कार्यवाही पूर्ण की जा सकती है। 5.47 लाख हितग्राहियों हेतु कार्यवाही अभियान के तौर पर पूर्ण किया जाना है। (बैंक खाता क्रमांक एवं आईएफएससी की जानकारी की आधार / बैंक खाता डीवीटी हेतु एनेवल करने की कार्यवाही संबंधित बैंक शाखा के माध्यम से सुनिश्चित कराई जा सकती है)
  2. ई-केवायसी सीएससी केन्द्र / पीएम किसान पोर्टल पीएम किसान एप के माध्यम से हितग्राहियों द्वारा ई-केवायसी की कार्यवाही पूर्ण की जाना है, जिसमे 6.31 लाख हितग्राहियों का ई केवायसी लंबित है। ई-केवायसी की कार्यवाही हितग्राहियों द्वारा सीएससी केन्द्र पर जाकर बायोमैट्रिक के माध्यम से एवं पीएम किसान पोर्टल / पीएम किसान एप के माध्यम से आधार नंबर के साथ रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर ओटीपी के माध्यम से पूर्ण की जा सकती है।
  3. उक्त के साथ ही पीएमकिसान एप पर फेस रिकग्निशन के माध्यम से भी ई-केवायसी की सुविधा उपलब्ध कराई गई है, जिसके द्वारा मोबाईल एप के माध्यम से एक हितग्राही द्वारा अन्य 100 हितग्राही का ई-केवायसी के फेस रिकग्निशन के माध्यम से किया जा सकता है। (हितग्राहियों की सूची पृथक से प्रेषित की जा रही है, जिसमे ईकेवायसी की कार्यवाही सीएससी केन्द्र को लक्ष्य प्रदान कर नियत अवधि में सुनिश्चित की जा सकती है।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now