प्रधानमंत्री नमो ड्रोन दीदी योजना क्या है PM मोदी ने लाल किले से ड्रोन दीदी योजना का किया शुभारंभ

नमस्कार दोस्तों हमारे देश की सरकार गरीब मध्य और किसानों के लिए कई प्रकार की योजनाएं लाती रहती हैं जिसमें आज 30 नवंबर 2023 को माननीय श्री प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा लाल किले पर “प्रधानमंत्री नमो ड्रोन दीदी योजना” का शुभारंभ किया गया है यह योजना देश के किसानों के लिए बहुत ही सफल और कारगिल साबित होने वाली है जी हां दोस्तों प्रधानमंत्री नमो ड्रोन योजना क्या है क्या इसके फायदे हैं किस प्रकार महिलाओं को नमो ड्रोन दीदी योजना का लाभ मिलेगा किन महिलाओं को इस योजना में आवेदन के लिए पत्र रखा गया है यह सभी प्रकार की जानकारी आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप लोगों को बताने वाले हैं आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े और अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें। भारत की सभी महिलाएं आने वाली ड्रोन टेक्नोलॉजी के माध्यम से नए दौर में आगे बढ़ने का अवसर पाएंगी। आज के समय में तेजी से बढ़ते टेक्नोलॉजी के युग में, इस योजना से सभी को टेक्नोलॉजी का ज्ञान प्राप्त करने का मौका मिलेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसे भी पढ़ें:– Pm kishan yojana किसानों के लिए खुशखबरी आपके खाते नहीं आया 15वीं किस्त के 2000 रुपया तुरन्त करें यह काम

PM ड्रोन दीदी योजना क्या है

प्रधानमंत्री नमो ड्रोन दीदी योजना क्या है पीएम मोदी ने लाल किले से ड्रोन दीदी योजना का किया शुभारंभ जी हां दोस्तों “ड्रोन दीदी योजना” यह योजना एक यह योजना एक महत्वपूर्ण किसानों के लिए सरकार की पहली पहला है जिससे महिलाओं को टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में सशक्तिकरण का एक नया माध्यम प्रधान करती है जिससे किसानों को ड्रोन योजना के माध्यम से किसानों को टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कई प्रकार का लाभ मिलेगा। नमो ड्रोन दीदी योजना के माध्यम से महिलाएं टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में खेती के विकास के लिए आगे आएगी।प्रधानमंत्री नमो ड्रोन दीदी योजना क्या है PM मोदी ने लाल किले से ड्रोन दीदी योजना का किया शुभारंभ

यह योजना महिलाओं को न केवल खेती के क्षेत्र में सुधार करने में मदद करेगी, बल्कि उन्हें नई चुनौतियों का सामना करने और नए क्षेत्रों में काम करने का अवसर भी प्रदान करेगी। “पीएम ड्रोन दीदी योजना” के अंतर्गत, आने वाले तीन वर्षों में 15,000 ड्रोन महिलाओं को प्रदान किए जाएंगे, जिससे वे खुद को एक सकारात्मक रूप से साबित कर सकेंगी। इसके माध्यम से, महिलाएं नए आधुनिक युग के साथ कदम मिलाकर विकास की ऊँचाइयों की ओर बढ़ सकेंगी।

यह भी जानें:–नारी सम्मान योजना मिलेंगे 1500 रुपया इस तारीक से किए जाएंगे आवेदन जानें पात्रता नियम और दस्तावेज

PM Modi ने ड्रोन दीदी योजना के लिए कही यह बात


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने नमो ड्रोन दीदी योजना को हरी झंडी दिखाने के बाद अपने भाषण में यह बात कही थी “मैंने लाल किले से गांव की दीदियों को ड्रोन दीदी बनाने की घोषणा की थी मैंने देखा कि कोई 10वीं पास हैं, कोई 11वीं तो कोई 12वीं पास, लेकिन हजारों बहनों ने ड्रोन चलाना सीख लिया है।

खेती में कैसे इसका उपयोग करना है, फर्टिलाइजर और दवाएं छिड़कने में कैसे इस्तेमाल करना है, ये सब उन्होंने सीख लिया है। अब इन ड्रोन दीदियों को नमन करने का मन करता है। इस योजना को मैं “नमो ड्रोन दीदी नाम देता हूं।”

स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को मिलेगा लाभ

महिला एवं स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को लखपति बनाने के लिए पीएम मोदी ने लखपति योजना और नमो ड्रोन दीदी योजना का ऐलान 15 अगस्त 2023 को ही लाल किले पर ऐलान कर था जिसको आज 30 नवंबर 2023 को हरी झंडी दिखा दी गई है इसमें स्वयं सहायता वाली समूह वाली महिलाओं को 15000 ड्रोन वितरण किए जाएंगे इसकी पहले स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी।

इस योजना के तहत सरकार ने 1261 करोड़ रुपए खर्च कर 15,000 महिला एसएचजी को ड्रोन मुहैया कराने का फैसला किया है। मंगलवार देर रात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट कमेटी की बैठक में लिए गए फैसले के तहत आगामी दो वित्त वर्ष 2024-25 व वित्त वर्ष 25-26 के दौरान महिला एसएचजी को 14,500 ड्रोन दिए जाएंगे।

नमो ड्रोन दीदी योजना में आवेदन कैसे करें

देश के यशस्वी एवं लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किसानों के लिए नमो ड्रोन दीदी योजना को 30 नवम्बर को हरी झंडी दिखाई गईं हैं इस योजना में अगर आप लोग आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा क्योंकि सरकार द्वारा अभी योजना की कोई ऑफिशियल वेबसाइट चालू नहीं की गई है ना ही इसमें अभी आवेदन किया जा रहे हैं जैसे ही इसमें आवेदन शुरू होंगे हम आप लोगों को तुरंत सूचक करेंगे आर्टिकल को दोस्तों के साथ शेयर करें जिससे उनको भी यह जानकारी मिल सके वह वे भी इस योजना का लाभ ले सके।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now